Tuesday, January 7, 2014

कहा था मैंने उस दिन बुखार से.....

कहा था मैंने उस दिन 
बुखार से......
चले जाओ,लेकिन 
गया कहाँ ?
मैं बोली,
छुप  जाओ कम- से- कम 
अकेली हूँ,
बच्चे परेशान  हो जाते हैं,
इधर छुट्टी,उधर छुट्टी ,
भाग-दौड़,
झमेला महसूस करती हूँ.
ऐसा करो,
जो मन नहीं भरा 
तो आ जाना,
जब मेरे पति आ जाएँ.....
चाहे रह लेना 
दो-चार दिन,
वो संभाल लेंगे,
दवा-ववा पिलायेंगे 
देख-भाल लेंगे....और 
आ गया बुखार,
सुबह पति,शाम में बुखार.
अरे,इतनी जल्दी क्या थी,
चाहे नहीं ही आते,
क्या फ़र्क पड़ जाता....
कसैली सी जीभ है 
ढ़ीला-ढ़ीला मन....... पर 
तुम्हें क्या.....
आ गए एकदम  
बुखार बोला,
मुझे तुम्हारी फ़िक्र है 
इसीलिए तो 
आया हूँ,
देख गया था 
बच्चों का लाया हुआ 
'हॉर्लिक्स,'केक','एपल',
'पाइन-एपल',
पैकेट भर अंजीर,
हरी-हरी 
पिस्ते की बरफी 
करती रही अधीर.....
मैं देख गया था 
इसीलिए तो 
आया हूँ....
तुम मुझे खिलाओ 
मुझे पिलाओ,
ताकत तुमको दे दूंगा,
कौन यहाँ रहने आया हूँ,
खा-पीकर   
खुद ही चल दूंगा.......  

12 comments:

  1. तुम मुझे खिलाओ , पिलाओ !
    ये बुखार तो बड़ा ढीठ है !

    ReplyDelete
  2. वाह बहुत ही शानदार ।

    ReplyDelete
  3. भावो का सुन्दर समायोजन......

    ReplyDelete
  4. अब आप बुख़ार को इतने ख़ूबसूरत अन्दाज़ में डिफ़ाइन करेंगीं तो हर कोई बीमार होने की दुआएँ मांगने लगेगा!!
    मुस्कुराने को जी चाह रहा है!!

    ReplyDelete
  5. बुखार आसानी से नहीं जाता ...

    ReplyDelete
  6. वाह! बहुत रोचक प्रस्तुति....

    ReplyDelete
  7. बहुत ही रोचक प्रस्तुति....

    ReplyDelete
  8. वाह..बुखार तो बड़ा लालची निकला..चला गया न ..

    ReplyDelete
  9. भावमय करते शब्‍द ....बेहतरीन अभिव्‍यक्ति

    ReplyDelete
  10. बुखार का मन अंजीर बादाम देख कर ललचेगा ही... क्या है 2-4 दिन खा पीकर चला जाएगा. कितना तो राहत मिलता है जब वो आता है, कुछ दिन आराम करने का अवसर जो मिलता है. बहुत खूब, बधाई.

    ReplyDelete